GST की कंपलीट गाइड: सर्विसेज लिस्ट और जीएसटी दरों की पूरी LIST

नई दिल्ली: जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवा कर (Goods & Services Tax) जो आज आधी रात से लागू होगा. इसे भारत में Tax सुधारों को लेकर आज़ादी के बाद से अब तक का सबसे महत्वपूर्ण संवैधानिक संशोधन माना जा रहा है. पूरे देश में GST को 1 जुलाई 2017 से लागू होने जा रहा है. 1 जुलाई से जीएसटी की दरें लागू होने से आपकी जेब पर इसका क्या असर पड़ेगा इसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. भारत सरकार द्वारा जारी इस लिंक पर आप महंगी होनेवाली चीजें, जीएसटी दरें और सर्विस टैक्स की पूरी जानकारी दी गई है. नीचे दिए गए लिंक पर आप क्लिक कर यह जानकारी हासिल कर सकते हैं.

GST के तहत आनेवाली सर्विसेज लिस्ट

http://www.cbec.gov.in/resources//htdocs-cbec/gst/Schedule%20of%20GST%20…

GST दरें  (आइटम के लिहाज से)

http://www.cbec.gov.in/resources//htdocs-cbec/gst/chapter-wise-rate-wise…

सेस रेट्स  (आइटम के लिहाज से)

http://www.cbec.gov.in/resources//htdocs-cbec/gst/gst-compensation-cess-…

1 जुलाई से लागू होने जा रहा है एक समान कर वाला जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विसिस टैक्स एक ऐसा टैक्स है जो टैक्स के बड़े जाल से मुक्ति दिलाएगा. जीएसटी आने के बाद बहुत सी चीजें सस्ती हो जाएगी जबकि कुछ जेब पर भारी भी पड़ेंगी. लेकिन सबसे बड़ा फायदा होगा कि टैक्स का पूरा सिस्टम आसान हो जाएगा. 
– इससे भारत एक Single टैक्स वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा यानी देश में वस्तुओं और सेवाओं पर लगने वाले अलग अलग तरह के Tax खत्म हो जाएंगे और फिर एक नये आंकड़े के मुताबिक देश के करीब 132 करोड़ लोग सेवाओं और वस्तुओं पर सिर्फ एक तरह का Tax देंगे जिसे GST के नाम से जाना जाएगा।  

Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *